Gajab Knowledge

TECH, HEALTH, TIPS, EARNING, KNOWLEDGE BUSINESS

Friday, September 22, 2023

Best health insurance plans 2023

Best health insurance plans 2023



 इंश्योरेंस एक लीगल एग्रीमेंट है जो कि दो पार्टी के बीच होता है इंश्योरेंस और इंश्योरेंस करवाने वाला व्यक्ति, जब कोई व्यक्ति इंश्योरेंस कंपनी और इंश्योरेंस करवाने वाला व्यक्ति इस एग्रीमेंट के एकॉर्डिंग जब कोई इंश्योरेंस कंपनी से अपना बीमा करवाता है तो फ्यूचर में होने वाले लॉस की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है।

How does insurance work 

इंश्योरेंस एग्रीमेंट के तहत इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा इंश्योरेंस पर्सन  यानि की बीमित व्यक्ति से अमाउंट लिया जाता है। जिसे प्रीमियम कहते हैं , प्रीमियम लेने के बाद उसे इंसर्ट व्यक्ति की किसी भी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इंश्योरेंस टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से उसके नुकसान की भरपाई की जाती है इसी तरह किसी घर या कार का इंश्योरेंस करवाया गया हो तो उसे चीज के टूटने के सिचुएशन में उसे प्रॉपर्टी के ओनर को पहले से डिसाइड की गई कंडीशन के आधार पर मुआवजा दिया जाता है

 Types of insurance 

इंश्योरेंस दो तरह का होता है लाइफ इंश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस आजकल इंश्योरेंस के बहुत से प्रकार आ गए हैं।

Life insurance 

इसके नाम से ही पता चलता है कि इंश्योरेंस का यह टाइप इन शॉर्ट परसों की लाइफ का इंश्योरेंस करता है। यानी जो व्यक्ति अपना बीमा करवाता है उसकी अचानक डेथ हो जाए तो उसके फैमिली को कंपनी मुआवजा देती है। इस लाइफ इंश्योरेंस की जरूरत तब बढ़ जाती है जब घर के मुखिया की डेथ हो जाए, और फैमिली की फाइनेंशियल सिक्योरिटी का ख्याल रखने वाला नहीं हो तो ऐसे में उसे व्यक्ति के नहीं रहने पर उसके फैमिली को फाइनेंशियल सपोर्ट मिलता है। इसलिए लाइफ इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए ताकि आपके ना होने पर आपकी फैमिली सुरक्षित महसूस करें । 

 Journal insurance

इंश्योरेंस के इस टाइप में Home, vehicle, Helth, Animals यह सभी शामिल होते हैं।

No comments:

Post a Comment