Gajab Knowledge

TECH, HEALTH, TIPS, EARNING, KNOWLEDGE BUSINESS

Friday, September 29, 2023

Kidney stone symptoms in women

 Kidney stone symptoms in women

 बीयर शराब के रूप में सबसे ज्यादा पिए जाने वाला पदार्थ है।  Kidney stone symptoms in women  बियर में दूसरी शराब के मुकाबले सबसे कम अल्कोहल की मात्रा होती है। विस्की में जहां alcohol 42-43 percent alcohol होता है वहीं बियर में 7-10 परसेंट होता है। बियर पीने के कितने नुकसान होते हैं पर अगर हम एक लिमिट में बीयर पिए तो उसके कई फायदे भी होते हैं

भारत में Kingfisher (किंगफिशर) ,Tuborg carlsberg, Budweiser , Haywards, Thunderbolt, Foster, ब्रान्ड काफी पोपुलर है । जिसमें हम light premium या strong बियर ले सकते हैं बियर में विटामिन बी और प्रोटीन wine से भी ज्यादा होता है इसमें कोई एैसी एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल होते हैं जो हमारे खाने पीने की प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं इसलिए अमेरिका और यूरोप के कई देशों में बियर को खाने के साथ लिया जाता है।


बियर के फायदे (लाभ): Beer Benefits in Hindi 


1. बालों के लिए बियर से कई  लाभ होते हैं बालों में dandruff खत्म करने के लिए बियर को एक काफी असरदार प्राकृतिक घरेलू नुस्खा माना जाता है। इसमें यीस्ट और विटामिन बी काफी मात्रा में होता है अगर आपके बालों में रूसी है जो हट नहीं रही है तो सप्ताह में 2-3 बार बियर से बाल धोएं, और डैंड्रफ से छुटकारा पाकर सुंदर मुलायम और चमकदार बाल पाएं।


2. kidney stone: यह तो आपने सुना ही होगा अगर पथरी है तो बियर पीने से पथरी बाहर निकल जाएगी। असल में इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है लगभग 93 परसेंट पानी होता है जो हमारे शरीर हानिकारक विषैले पदार्थ पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकलता है। जिससे हमारी किडनी सही से काम करती है। बियर में कई ऐसे मिनरल है जिससे हड्डियों से कैल्शियम झड़ना कम होता है। जिससे गुर्दे में कैल्शियम जमने से बनने वाली पथरी का खतरा कम होता है।


एक रिसर्च के अनुसार बियर पीने से कैंसर से लड़ने में और कैंसर से बचाव मैं मदद मिलती है। बीयर बनाने के लिए अनाज का इस्तेमाल होता है जिस वजह से यह पॉलीफेनॉल का एक अच्छा स्रोत बन जाता है। प्रोस्टेट कैंसर और दूसरे प्रकार के कैंसर से बचाव में मदद मिलता है


3. बियर हमारे दिल के लिए काफी लाभकारी है। इटली में किए गए एक रिसर्च से पता चला है रोजाना बियर पीने से 31% तक हृदय रोग में कमी आती है। इसमें एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे फिनोल कहते हैं जो हमारे दिल के लिए काफी फायदेमंद है हालांकि यह भी इसी  रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग ज्यादा मात्रा में बीयर पीते हैं उन्हें दिल की रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। संतुलित मात्रा में बियर का सेवन हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है इससे हड्डियों का घनत्व बढ़ जाता है जिससे हड्डियों में फैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है। Type 2 diabetes (शुगर)  कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है।


बियर पीने के नुकसान: Beer pine ke side effect 


बियर में कैलोरी काफी ज्यादा होती है जिससे वजन बढ़ता है। बियर में अल्कोहल होता है जो हमारे लीवर द्वारा एसीटेट में बदल जाता है और जब हमारी बॉडी ऊर्जा के लिए इससे जलती है तो उसमें मौजूद एक्स्ट्रा फैट हमारे पेट और कुल्हों में पर आ जाता है। जिससे हमारा पेट बढ़ता है। इसलिए जिन लोगों को वजन कम करना है वो बियर से परहेज करें।


लीवर का कमजोर होना

रोजाना ज्यादा बियर पीने से लीवर को काफी नुकसान होता है। क्योंकि इसमें अल्कोहल होता है जो लीवर के लिए हानिकारक है। अगर आप कम पीते हैं तो यही इफेक्ट काम होता है पर अगर आप लंबे समय तक रोज 2-3 बियर पीते हैं तो आपको लीवर से संबंधित गंभीर बीमारी हो सकती है। नियमित रूप से अत्यधिक बियर के सेवन से गले के कैंसर होने का खतरा होता है।

 इसलिए आपको पीनी है तो कम मात्रा में पिए और शराब की आदत बनने से बच्चे। अगर आप 1-2 गिलास से ज्यादा बियर दिन में पीते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने की आशंका होती है इसलिए अगर अपना  Blood pressure control में रखना है तो ज्यादा ना पिए। इसमें कुछ एसिडिक नेचर के पदार्थ होते हैं ज्यादा बीयर पीने से Heartburn तेजाब बनने की समस्या आ सकती है।

 लंबे समय तक बियर की सेवन से हमारे दिमाग की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होती है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है शराब पीकर हम काम में ज्यादा ध्यान दे सकते हैं वहीं कुछ लोगों ने यह महसूस किया है, बियर पीने के बाद वह ध्यान नहीं लगा पाते । वह इसलिए होता है क्योंकि हमारी ब्रेन सेल्स में मुस्कान होता है।

No comments:

Post a Comment