Gajab Knowledge

TECH, HEALTH, TIPS, EARNING, KNOWLEDGE BUSINESS

Saturday, September 30, 2023

KOLKATA 10 खूबसूरत दुर्गा पूजा पंडाल 2023

 KOLKATA 10 खूबसूरत दुर्गा पूजा पंडाल 2023


 इस वर्ष दुर्गा पूजा काफी आकर्षक होने वाला है। क्योंकि कई सारी दुर्गा पूजा समितियां ने यूनिक थीम का कॉन्सेप्ट पर काम करना शुरू कर दिया है । कहीं चंद्रयान बन रहा है तो कहीं अयोध्या का श्री राम मंदिर, कहीं डिज्नीलैंड बन रहा है तो कहीं रैगिंग की बुराइयों को प्रदर्शित किया जा रहा है। कोलकाता के हर क्षेत्र में काफी धूम मची हुई है। और आने वाले समय में कोलकाता में लोगों की काफी अच्छी खासी भीड़ उमड़ने वाली है। वर्ष 2023 में महालय 14 अक्टूबर से दुर्गा पूजा की शुरुआत हो जाएगी। जबकि विजयदशमी 24 अक्टूबर को पड़ रही है। इसे लेकर कोलकाता के सभी दुर्गा पूजा पंडाल समितियां के द्वारा तैयारी काफी जोर-शोर से की जा रही है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दुर्गा पूजा को काफी ग्रैंड बनाने की कोशिश की जा रही है। साथ ही साथ कई पूजा समितियां के द्वारा थीम बेस्ड दुर्गा पूजा पंडाल बनाए जा रहे हैं। जो की देखने में काफी शानदार लगेंगे। तो आईए जानते हैं कोलकाता के 10 प्रमुख पूजा पंडाल कौन-कौन से हैं।


10. PALLIR  YUVAK BRINDA CLUB

पललीर युवक वृंदा  क्लब के द्वारा इस वर्ष चंद्रयान-3 के तक पर दुर्गा पूजा पंडाल बनाया जा रहा है। इस पंडाल में लैंडर विक्रम दिखाया जाएगा जिसमें माता रानी बैठी होगी। जो चंद्रमा के संबंध जमीन पर स्थित होगा आयोजक चंद्रयान मिशन से जुड़े इसरो वैज्ञानिक के पिता से पूजा का उद्घाटन करवाने वाले हैं। 

इसरो के महत्वाकांक्षी तीसरी चंद्रमा मिशन चंद्रयान 3 के लेंडर माड्यूल ने चंद्रमा के सतह को छुआ है। जिसे यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन गया है। और पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने वाला पहला देश बन गया है। पूजा पंडाल को थीम के अनुसार काफी अच्छे से सजाया जा रहा है।


9. NAKTALA UDYAN SANGHA


दक्षिणी कोलकाता में बनाए जाने वाला नाग तालाब उद्यान शंघाई भी इस वर्ष काफी यूनिक रहेगा दक्षिण कोलकाता में नागताला उद्यान शंघाई के थीम पंडल के थीम रैगिंग की बुराई और समाज से कैसे खत्म किया जा सके इस पर आधारित है।


8. SB PARK SARBOJONIN DURGOTSAV


कोलकाता में बनाए जाने वाला State Bank park sarvjanik Durgotsav की कमेटी का इस वर्ष थीम है। ऐलम नोतुन देसे इसका हिंदी में अर्थ होता है हम नए देश से आए हैं। इस वर्ष स्टेट बैंक पार्क सार्वजनिक दुर्गा उत्सव की ओर से 53 वा दुर्गा पूजा का आयोजन हो रहा है।


7. TARUN MATRI SEVAK SAMITI KFR MAIDAN BEHALA

की ओर से इस वर्ष दुर्गा पूजा पंडाल के रूप में वृंदावन का प्रेम मंदिर बनाया जा रहा है। पंडाल को 60 बाई 95 के डाइमेंशन में बनाया जा रहा है।पलाइ उढ़ और बांस की मदत से पंडाल का स्ट्रक्चर बहुत ही बारीकी से बनाया गया है। इसके साथ ही साथ पंडाल के पास लाइटिंग की भी अच्छी व्यवस्था रहने की उम्मीद है। और दुर्गा पूजा पर यह पंडाल देखने में काफी भव्य और सुंदर लगने वाला है


6. NETAJI COLONY LOWLAND DURGA PUJA PANDAL 

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नेताजी कॉलोनी लोलैंड दुर्गा पूजा पंडाल समिति के द्वारा इस वर्ष बहुत ही खूबसूरत थीम पर बनाया जा रहा है। इस वर्ष यहां का थीम है जोहार जो की बहुत खूबसूरत दिखने वाला है।


5. EKDALIA EVERGREEN CLUB


हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन से 12 किलोमीटर की दूरी पर सिचुएटेड एकदली दुर्गा पूजा पंडाल एकदलिय रोड के पास बनाया जाता है इस वर्ष 2023 में महाराष्ट्र जैन मंदिर का प्रारूप पंडाल के रूप में बनाया जा रहा है। साउथ कॉल दुर्गा पूजा समितियां में से एक  एकदली ग्रीन क्लब के दुर्गा पूजा पंडाल काफी प्रसिद्ध है।



4. COLLAGE SQUARE DURGA PUJA PANDAL 


इस वर्ष कॉलेज स्क्वायर दुर्गा पूजा पंडाल बेहद ही शानदार थीम प्रस्तुत कर रहा है। इस वर्ष कॉलेज स्क्वायर के द्वारा मैहसूर पैलेस का शानदार थीम बनाया जा रहा है प्रत्येक वर्ष कॉलेज स्क्वायर दुर्गा पूजा पंडाल का थीम काफी यूनिक रहता है और इस वर्ष भी कॉलेज स्क्वायर भक्त जनों को निराश नहीं करेगा। और मैसूर पैलेस का शानदार थीम प्रस्तुत करने जा रहा है।


3. KALYANI ITI DURGA PUJA PANDAL


पिछले वर्ष कल्याणी ITI चौराहे पर मलेशिया का ट्विन टावर के निर्माण से दुर्गा पूजा दर्शकों के मन में लोकप्रिय स्थान बन गया है इस वर्ष 2023 में कल्याणी ITI मोड़ दुर्गा पूजा समिति के द्वारा चीन का प्रसिद्ध होटल  GRAND LISBOA बनाया जा रहा है। पंडाल के प्रारूप को बिल्कुल होटल जैसा डालने की कोशिश किया गया है।

 जो भी देखने में काफी रियलिस्टिक लगेगा। इस वर्ष की दुर्गा पूजा का थीम GRAND LISBOA HOTEL CASINO CHIN है। जिसकी ऊंचाई करीब 160 फीट लंबी और 130 फीट चौड़ी होगी। कल्याणी के लुमिनस बाबू ने बताया है कि पंडाल के सजावट के लिए तीन प्रमुख सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है 1बास 2 पलाइ, 3 रंगीन ग्लास।


2. SHREEBHUMI SPORTING CLUB

SHREEBHUMI SPORTING CLUB इस वर्ष दुर्गा पूजा को लेकर काफी उत्सुक है। इस वर्ष SHREEBHUMI SPORTING CLUB समिति के द्वारा दुर्गा पूजा पंडाल के रूप में डिज्नी लैंड का भावय प्रारूप बनाया जा रहा है दुर्गा पूजा का डिजाइन सुकराततो गंगोपाध्याय के द्वारा जबकि दुर्गा माता की प्रतिमा दीप रुद्रपाल के द्वारा बनाया जा रहा है। 

कोलकाता के कैनाल स्टेट भूमि लेक टाउन साउथ दमदम में बनाए जा रहे इस पंडाल को देखने के लिए लाखों लोग आते हैं। प्रतिवर्ष इस दुर्गा पूजा पंडाल का थीम काफी यूनिक होता है। श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब प्रतिवर्ष अपनी प्रस्तुतियां मैं शहर के सर्वश्रेष्ठ पंडालून में से एक पंडाल को चुनता है। 2021 में बुर्ज खलीफा जैसा पंडाल बनाने की कोशिश की गई थी और काफी भर भी रहा और इस वर्ष श्री भूमि स्पोर्टिंग क्लब भक्ति गानों के लिए इस वर्ष डिज्नीलैंड का भव्य रूप बनाया गया है।


1. SANTOSH MITRA SQUARE DURGA PUJA PANDAL


संतोष मित्र स्कूल दुर्गा पूजा पंडाल इस वर्ष नंबर 1 पर है। कोलकाता के सुप्रसिद् मंडप को अयोध्या के राम मंदिर थीम पर बनाया जा रहा है। दुर्गा पूजा के उद्घाटन के समय केंद्रीय मंत्री, गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंच सकते हैं अयोध्या का राम मंदिर अब कोलकाता में बन रहा है संतोष मित्रा दुर्गा पूजा का पंडाल लेबूतला पार्क में आयोजित होता है। 

इस पंडाल में मां भवानी के साथ-साथ सीता मां, श्री राम, लक्ष्मण और हनुमान जी भी विराजेंगे। पिछले वर्ष 2022 में आजादी का अमृत महोत्सवौ संतोष मित्र स्क्वायर दुर्गा पूजा समिति का थीम थी । पंडाल में लेजर और लाइट और साउंड के माध्यम से देश की बहु बेटियों के वीरगति को दर्शाया गया था। पंडाल के साथ-साथ संतोष मित्रा स्क्वायर का लाइटिंग भी भक्ति जणों को काफी आकर्षक लगेगा।


तो हमने आपको कोलकाता के दुर्गा पूजा के 10 पंडाल के बारे में बताया है जो कि इस वर्ष काफी आकर्षक होने वाला है।

No comments:

Post a Comment