Gajab Knowledge

TECH, HEALTH, TIPS, EARNING, KNOWLEDGE BUSINESS

Wednesday, September 27, 2023

Kindly best hospital in India

 

भारत का 10 सबसे  लोकप्रिय हॉस्पिटल, जहां कम खर्चे में सभी इलाज उपलब्ध है



1 AIMS DELHI

एम्स का पूरा नाम है all India institute of medical sciences अस्पताल सबसे लोकप्रिय है लेकिन इसे कई सारे ब्रांच है जो पटना ,भोपाल ,Raipur Rishikesh, जोधपुर और भुवनेश्वर में भी एम्स के कई सारे अस्पताल हैं। अस्पताल में सभी इलाज कम खर्चे में उपलब्ध है। दिल्ली का एम्स अस्पताल अंसारी नगर में मौजूद है।दिल्ली के मध्य में स्थित, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) चिकित्सा शिक्षा, अनुसंधान और रोगी देखभाल में उत्कृष्टता के प्रतिमान के रूप में खड़ा है। 

इसे एक ऐसे संस्थान के रूप में कल्पना की गई है जो विश्व स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल को कुशल चिकित्सा पेशेवरों के अनुभव के साथ जोड़ता है, एम्स दिल्ली की विरासत ने इस लोकाचार को शानदार ढंग से बरकरार रखा है।AIIMS की स्थापना 1956 में कोलंबो केक प्लान के तहत न्यू जीलैंड सरकार से मिली अनुमति के आधार पर की गई थी | 

यह हमारे देश का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज है तथा मेडिकल हॉस्पिटल भी है। यहां पर इंटरेस्ट एग्जाम देने के लिए लाखों की संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं । लाखों में से बहुत कम लोगों का ही सिलेक्शन हो पाता है क्योंकि एक सर्वे के अनुसार पता लगाया गया है कि 2016 की लिस्ट बेस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ द ईयर के अंदर सबसे पहला नाम AIIMS का है ।


2 APOLLO HOSTEL

अपोलो के देश भर में कई सारे अस्पताल हैं, अपोलो का प्रमुख अस्पताल चेन्नई के क्रीम्स रोड पर स्थित है जहां पर शरीर से संबंधित सभी बीमारियों का इलाज किया जाता है। यह अस्पताल चेन्नई से मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। अपोलो ने आज अपने महान मिशन के हर पहलू को साकार किया है। इस यात्रा से 120 देशों के 42 मिलियन लोगों का जीवन प्रभावित और समृद्ध हुआ।

इसकी उपस्थिति में 64 अस्पतालों में 10,000 से अधिक बिस्तर, 2200 से अधिक फार्मेसियां, 100 से अधिक प्राथमिक देखभाल और नैदानिक ​​क्लीनिक, 9 देशों में 115 टेलीमेडिसिन इकाइयां, स्वास्थ्य बीमा सेवाएं, वैश्विक परियोजना परामर्श, 15 शैक्षणिक संस्थान और वैश्विक पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक रिसर्च फाउंडेशन शामिल है। 

नैदानिक ​​​​परीक्षण, महामारी विज्ञान अध्ययन, स्टेम सेल और आनुवंशिक अनुसंधान।अपोलो की उपस्थिति में 71 अस्पतालों में 10,000 से अधिक बिस्तर, 3000 से अधिक फार्मेसियां, 100 से अधिक प्राथमिक देखभाल और नैदानिक ​​क्लीनिक, 9 देशों में 115 टेलीमेडिसिन इकाइयां, स्वास्थ्य बीमा सेवाएं, वैश्विक परियोजना परामर्श, 15 शैक्षणिक संस्थान और वैश्विक पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक रिसर्च फाउंडेशन शामिल है। नैदानिक ​​​​परीक्षण, महामारी विज्ञान अध्ययन, स्टेम सेल और आनुवंशिक अनुसंधान।


3 FORTIS HOSPITAL  


फोर्टिस के देश भर में  कई सारे अस्पताल है। फोर्टिस की सबसे प्रमुख ब्रांच गुरुग्राम में सेक्टर 41 में मौजूद है, इस अस्पताल में दिल, गुर्दे शिशु, आदि से रिलेटेड सभी इलाज किया जाता है। इस अस्पताल की स्थापना सन 1992 में हुई थी फोर्टिस की शाखा गुरुग्राम में रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी 9 km है।

फोर्टिस ने अपना स्वास्थ्य देखभाल परिचालन पंजाब के मोहाली से शुरू किया, जहां पहले  अस्पताल शुरू किया, जहां पहला फोर्टिस अस्पताल शुरू किया गया।बाद में, अस्पताल श्रृंखला ने एस्कॉर्ट्स समूह की स्वास्थ्य सेवा शाखा खरीदी और देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी ताकत बढ़ाई। 

फोर्टिस हेल्थकेयर ने मोहाली में आयोजित एक बैठक में आईएचएच हेल्थकेयर से चार लोगों को अपने बोर्ड में नियुक्त किया। बोर्ड ने IHH हेल्थकेयर की पूर्ण स्वामित्व वाली अप्रत्यक्ष सहायक कंपनी नॉर्दर्न टीके वेंचर PTE लिमिटेड को ₹10 अंकित मूल्य के ₹170 प्रति शेयर पर तरजीही मुद्दे के माध्यम से 230 मिलियन से अधिक शेयरों के आवंटन को मंजूरी दे दी


4 CHRISTION MEDICAL COLLEGE  VELLORE

अस्पताल तमिलनाडु राज्य के बिल्हौर में बना हुआ है इ मेंस मेडिकल कॉलेज को न्यूरो पेट से संबंधी और खून से संबंधित इलाज के लिए जाना जाता है यहां पर लगभग 3000 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध है और यह अस्पताल  वेल्लोर रेलवे स्टेशन से मात्र 5 km की दूरी पर स्थित है इस अस्पताल की स्थापना डॉ. इडा सोफिया स्कडर ने 1900 में की थी।अस्पताल की स्थापना डॉ. इडा सोफिया स्कडर ने 1900 में की थी। 

इडा स्कडर संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में डच रिफॉर्मेड चर्च की दूसरी पीढ़ी के चिकित्सा मिशनरियों की बेटी थीं, जिन्होंने भारत में सेवा की थीएक युवा लड़की के रूप में उसने अकाल, गरीबी और मृत्यु देखी, और कसम खाई कि वह कभी भी अपने माता-पिता के नक्शेकदम पर नहीं चलेगी और एक मिशनरी नहीं बनेगी। स्कडर परिवार 1878 में छुट्टी पर अमेरिका लौट आया और इडा ने अपनी शिक्षा शुरू की। 

उसके माता-पिता भारत लौट आए, लेकिन इडा स्कडर यंग लेडीज (अब नॉर्थफील्ड माउंट हरमन) के लिए नॉर्थफील्ड सेमिनरी में भाग लेने के लिए अमेरिका में रहीं। 1891 में, उन्हें अपनी बीमार मां की देखभाल के लिए भारत वापस बुलाया गया।1945 में, एक प्रयोगशाला तकनीशियन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किया गया था। 1946 में भारत का पहला नर्सिंग कॉलेज शुरू किया गया था। 1947 में, पुरुष मेडिकल छात्रों के पहले बैच को भर्ती कराया गया। चिकित्सा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम ( एमडी और एमएस ) 1950 में शुरू किए गए थे। 1969 में नर्सिंग में स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम शुरू किए गए


5 TATA MEMORIAL HOSPITAL MUMBI

यह अस्पताल कैंसर की भरोसेमंद इलाज के लिए जाना जाता है। और इसकी स्थापना सन 1952 ईस्वी में हुई थी। अस्पताल मुंबई के परेज क्षेत्र में बना हुआ है। आर्य मुंबई सेंट्रल रेलवे से करीब 5 km की दूरी पर मौजूद है।सन 2008 के अंदर टाटा मेमोरियल अस्पताल में तकरीबन 52000 से भी ज्यादा रोगियों का इलाज किया गया था । उनमें से तकरीबन 65 से 75 प्रतिशत रोगियों का इलाज निशुल्क किया गया था । टाटा मेमोरियल अस्पताल के अंदर प्रतिदिन 150 से 200 रोगियों का इलाज किया जाता है।


टाटा मेमोरियल अस्पताल भारत के अंदर बहुत सी कैंसर केंद्रों से सहयोग प्राप्त करता है। उनमें से कुछ एक अस्पताल सिविल अस्पताल,तिरूवनंतपुरम, ग्वालियर और हैदराबाद स्थित क्षेत्रीय कैंसर केंद्र, नागपुर,अहमदाबाद, शिलांग और चोरहट अस्पताल, चोरहट (असम) यह हैं।टाटा मेमोरियल अस्पताल के अंदर तकरीबन 300 से भी ज्यादा स्नातकोत्तर और डायरेक्टर छात्र अध्ययनरत है। जहां पर इसका अपना विश्वविधालय भी बना हुआ है।


भारत की मुंबई की सैटेलाइट सिटी में 60 एकड़ में फैले हुए ACTREC में एक क्लीनिक रिसर्च सेंटर और एक कैंसर के रिसर्च सेंटर की स्थापना की गई है ।


6 MEDANTA HOSPITAL 


इस अस्पताल की स्थापना देश की जाने-माने दिल के सर्जन डॉक्टर नरेश त्रेहन जी ने की थी। मेदांता के अस्पताल लखनऊ, दिल्ली, इंदौर रांची जैसे शहर में स्थित है। लेकिन इसका प्रमुख अस्पताल मेडिसिटी अस्पताल जो की गुरुग्राम में है जो 45 एकड़ जमीन में बना हुआ है। मेडिसिटी की गुरुग्राम सेक्टर 38 में गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।

यह प्रतिष्ठित हेल्थकेयर संस्थान 800+ डॉक्टरों, 1600 बिस्तरों की सुविधा और 29 सुपर स्पेशलिटी द्वारा अच्छी तरह से बनाए रखा और संचालित किया जाता है। मेदांता 2.1 मिलियन वर्ग फुट का एक विशाल परिसर है, जो एक ही छत के नीचे 29 से अधिक सुपर-स्पेशियलिटीज़ के लिए 1,600+ बिस्तर और आवास सुविधाएं प्रदान करता है। 

प्रत्येक विंग और फ्लोर एक विशेषज्ञता के लिए समर्पित है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे एक बड़े अस्पताल के भीतर एक स्वतंत्र अस्पताल के रूप में अच्छी तरह से काम करें और फिर भी उन्हें जटिल मामलों को संभालने में आसानी हो। यह एक ऐसा अस्पताल है जिसके पास अस्पताल के प्रत्येक कक्ष और हर मरीज को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से डॉक्टरों और सर्जनों की अनुभवी टीम है।


7 P G I M E R HOSPITAL CHINDIGARH

यह अस्पताल काफी पुराना और विश्वसनीय है इसे साल 1962 ईस्वी में स्थापित किया गया था। इस अस्पताल को गुर्दे और न्यूरोलॉजिस्ट संबंधी इलाज में विशेषता के लिए जाना जाता है यह अस्पताल चंडीगढ़ के रेलवे स्टेशन से 10 km की दूरी पर स्थित है।

 यह उत्तरी भारत क्षेत्र का अग्रणी तृतीय देखभाल अस्पताल है और पूरे पंजाब, जम्मू और कश्मीर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार और पूरे देश से मरीजों की देखभाल करता है। उत्तर प्रदेश, क्लिनिक सेवाओं के अलावा, पीजीआई पोस्ट ग्रेजुएशन पोस्ट डॉक्टरेट डिग्री, डिप्लोमा, डॉक्टर आफ फिलासफी और फेलोशिप सहित चिकित्सा के लगभग सभी विषयों पर प्रशिक्षण भी प्रदान करता है


8 NARAYN HIRDAYALY HOSPITAL BANGALORE

 यह अस्पताल दिल से संबंधी इलाज के लिए जाना जाता है। अस्पताल साल 2000 में लोगों की सुविधा के लिए खोला गया था। अस्पताल बेंगलुरु के ऊषा रोड पर और रेलवे स्टेशन से 23 km की दूरी पर स्थित है। नारायण हृदयालय की स्थापना भारत की सबसे पुरानी निर्माण कंपनी"शंकर नारायण कंस्ट्रक्शन कंपनी" द्वारा की गई है"। नारायण विद्यालय समूह के पास बेंगलुरु  में 25 एकड़ भूमि पर नारायण हेल्थ सिटी और रविंद्र नाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ कार्डियक साइंसेस और रोटरी नारायण नेत्रालय एक सुपर स्पेशलिस्ट आई हॉस्पिटल है। 

नारायण हृदयालय विश्व में सबसे अधिक संख्या में बच्चों की हृदय  शल्य चिकित्सा करता है। जिसमें 26 देश के बच्चे आकर्षित होते हैं। पोस्ट ऑपरेटिव पेडियाट्रिक क्वाड्रिक सर्जिकल यूनिट में दिल के ऑपरेशन वाले बच्चों के देखभाल के लिए 80 क्रिटिकल केयर बेड है। और यह दुनिया की सबसे बड़ी पेडियाट्रिक कार्डियक सर्जिकल इंटेंसिव थेरेपी यूनिट(आईटीयू) है । 

जिसमें नारायण हृदयालय नामक 1000 बिस्तरों वाला हृदय अस्पताल, स्पर्श अस्पताल नमक 500 बिस्तरों वाला ऑर्थोपेडिक अस्पताल, प्रतिदिन 500 मोतियाबिंद सर्जरी 1400 मोतियाबिंद सर्जरी करने के लिए बुनियादी ढांचे वाला 300 बिस्तर वाला नेत्र अस्पताल शामिल था।


9 LILAVATI  HOSPITAL MUMBI 

यह अस्पताल 1978 में कीर्तीलाल मणिलाल मेहता : एक हीरा व्यापारी जिन्हें प्यार से बापाजी के नाम से जाना जाता है। जिन्होंने 1956 में एंटवर्प स्थित हीरा कंपनी गेम्बेल एनवी की स्थापना की थी-ने अपनी दिवंगत पत्नी लीलावती कीर्तीलाल मेहता की याद में लीलावती कीर्तीलाल मेहता मेडिकल ट्रस्ट की स्थापना की। 

ट्रस्ट का प्रबंध मेहता परिवार के सदस्यों द्वारा किया गया है 1997 में ट्रस्ट ने प्रतिदिन 300 अंदरूनी रोगियों और 1,500 रोगियों की देखभाल प्रदान करने के लिए 314 बिस्तरों,12 ऑपरेटिंग थिएटर, 300 सलाहकारों गहन देखभाल इकाइयों(ICU) और 1,800 स्टाफ सदस्यों के साथ लीलावती अस्पताल की स्थापना की


10 J I P M E R HOSPITAL

यह अस्पताल दक्षिण भारत के पांडिचेरी में बना है इसका पूरा नाम Jawahrlal, Institute of Post Graduate Medical Education Research है। इस अस्पताल की स्थापना सन 1964 ईस्वी में हुई थी। यहां पर त्वचा, दिल, किडनी, बच्चों आदि का इलाज किया जाता है। यह अस्पताल पांडिचेरी के धनवंती नगर मैं रेलवे स्टेशन से 5 km की दूरी पर स्थित है

इस संस्था की स्थापना स्वास्थ्य के क्षेत्र में शिक्षण अनुसंधान और रोगियों की देखभाल के लिए की गई जिपमेर संस्थान में एक प्रशासनिक ब्लॉक, एक शैक्षणि केंद्र, एक नर्सिंग कॉलेज, सात अस्पताल ब्लॉक, सात गौण , सात भवन और चार आवासीय परिसर है। 

12 पाठ्यक्रमों के सभी विषयों को कवर करते हुए स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी प्रशिक्षण से लेकर अतिविशिष्ट प्रशिक्षण तक यहां आयोजित किए जाते हैं। प्रतिदिन 8000 मरीज के हिसाब से जिपमेर मैं सालाना 22 लाख मरीज यहां इलाज के लिए आते हैं अस्पताल के विभिन्न भवनों में कुल बिस्तरों की संख्या 2044 है।



Kindly best hospital in India 

1 AIMS DELHI
2 APOLLO HOSTEL
3 FORTIS HOSPITAL
4 CHRISTION MEDICAL COLLEGE  VELLORE
5 TATA MEMORIAL HOSPITAL MUMBI
6 MEDANTA HOSPITAL
7 P G I M E R HOSPITAL CHINDIGARH
8 NARAYN HIRDAYALY HOSPITAL BANGALORE
9 LILAVATI  HOSPITAL MUMBI 
10 J I P M E R HOSPITAL

No comments:

Post a Comment